You are currently viewing Class 10 Science Chapter-7 नियंत्रण एवं समन्वय V.V.I Subjective Question In Hindi
Class 10 Science Chapter-7 नियंत्रण एवं समन्वय V.V.I Subjective Question In Hindi

Class 10 Science Chapter-7 नियंत्रण एवं समन्वय V.V.I Subjective Question In Hindi

 

प्रश्न:1 पादप में प्रकाशानुवर्तन किस प्रकार होता है ?

उत्तर:- पौधों में बाह्य उद्यीपनों को ग्रहण करने की क्षमता होती है तथा उसके अनुसार उसमें गति भी होती है । प्रकाशानुवर्तन में पौधों के अंग प्रकाश की ओर गति करते हैं । इस प्रकार की गति तने के शीर्ष भाग या पत्तियों में स्पष्ट दिखती है । जड़ प्रकाश से दूर मुड़कर अनुक्रिया करती है ।

 

प्रश्न:2 हॉर्मोन क्या है ? दो पादप हॉर्मोन का नाम लिखें ।

उत्तर:- पोषक तत्त्वों को छोड़कर , यदि कोई अन्य रसायन पौधों की वृद्धि , विकास , पुष्पीभवन , फलों के विकास , पकने की क्रिया , पतझड़ और बीजों के अंकुरण जैसी क्रियाओं को प्रभावित या नियंत्रण करे तो इसे पादप हॉर्मोन माना जाता है । इसे वृद्धि नियंत्रक रसायन ( growth regulator substance ) कहते हैं । ऑक्जिन और जिबरेलिन्स दो पादप हार्मोन हैं ।

 

प्रश्न:3 पादप हॉर्मोन क्या हैं ?

उत्तर:- पादप ( पौधे ) में कुछ रासायनिक पदार्थों की वृद्धि होती है । ये उनकी गतिविधि को नियंत्रण तथा समन्वय करते हैं । वे ही रसायन पादप हॉर्मोन कहलाते हैं

 

प्रश्न:4 प्रकाशानुवर्तन और गुरुत्वानुवर्तन में क्या अंतर है ?

उत्तर:- प्रकाशानुवर्तन – पौधे के शीर्ष प्रकाश की दिशा में अग्रसर होते हैं । इसे प्रकाशानुवर्तन कहा जाता है ।

     गुरुत्वानुवर्तन – पौधे के जड़ गुरुत्वाकर्षण की दिशा में अग्रसर होते हैं इसे गुरुत्वानुवर्तन कहा जाता है ।

 

प्रश्न:5 प्रतिवर्ती क्रिया तथा प्रतिवर्ती चाप में अंतर स्पष्ट करें ।

उत्तर:- प्रतिवर्ती क्रिया – वह क्रिया है जिसे मेरूरज्जू नियंत्रित करता है तथा यह क्रिया हमारी इच्छा से नियंत्रित नहीं होती । इसके विषय में हम सोच नहीं सकते ।

प्रतिवर्ती चाप – न्यूरॉनों में आवेग संचरण एक निश्चित पथ में होता है । इस पथ को प्रतिवर्ती चाप कहते हैं ।

 

प्रश्न:6 मनुष्य में चीनी के पाचन में कौन – सा हॉर्मोन सहायक है ?

उत्तर:- चीनी के पाचन में इन्सुलिन सहायक है , जिसकी कमी से मधुमेह हो जाता है ।

 

प्रश्न:7 पीयूष ग्रंथि को ‘ मास्टर ग्रंथि ‘ क्यों कहते हैं ?

उत्तर:- पीयूष ग्रंथि मस्तिष्क के आधार तल पर ऑप्टिक काइज्मा के पीछे सेलाटसिका गुहा में बन्द रहती है । शरीर का शायद ही कोई ऐसा अंग हो जो पीयूष ग्रंथि से प्रभावित न होता हो । इसी कारण इसे ‘ मास्टर ग्रंथि ‘ भी कहते हैं ।

 

प्रश्न:8 मस्तिष्क के महत्त्वपूर्ण कार्यों का वर्णन करें ।

उत्तर:- मस्तिष्क के महत्त्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं

( i ) आवेग ग्रहण करना तथा मस्तिष्क में ग्रहण किये गये आवेगों का विश्लेषण करना

( ii ) ग्रहण किये गये आवेगों की अनुक्रिया ।

( iii ) विभिन्न आवेगों का सहबंधन कर विभिन्न शारीरिक कार्यों का कुशलतापूर्वक समन्वय करना ।

( iv ) सूचनाओं का भंडारण करना । मस्तिष्क में अनेक सूचनाएँ चेतना या ज्ञान के रूप में रहती है । इसी कारणवश , मानव मस्तिष्क को चेतना या ज्ञान का भंडार भी कहा गया है ।

 

प्रश्न:9 पादप में रासायनिक समन्वय किस प्रकार होता है ?

उत्तर:- पादपों में रासायनिक समन्वय पादप हॉर्मोनों के कारण होता है । अपने कुछ विशिष्ट भागों को प्रभावित करने के लिए पादप विशिष्ट हॉर्मोनों को उत्पन्न करते हैं । पादपों में प्रकाश जिस ओर रहेगा उसी दिशा की ओर प्ररोह बढ़ेगा । पादपों में जलानुवर्तन और रसायनावर्तन इसी प्रकार होता है । गुरुत्वानुवर्तन जड़ों को नीचे की ओर मोड़कर अनुक्रिया करता है । परागनलिका का बीजांड की ओर वृद्धि करना रसायनावर्तन का ही उदाहरण है ।

 

प्रश्न:10 एक जीव में नियंत्रण एवं समन्वय के तंत्र की क्या आवश्यकता है ?

उत्तर:- अंगतंत्रों के विभिन्न अंगों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए नियंत्रण की आवश्यकता होती है । बिना नियंत्रण के अंगों के कार्य करने का समय एक नहीं होता एवं वे व्यवस्थित ढंग से अपने कार्य का संपादन नहीं कर सकेंगे । इसलिए , जीवों के विभिन्न अंगों एवं अंगतंत्रों का समन्वय एवं नियंत्रण उनके विभिन्न कार्यों के कुशल संचालन के लिए आवश्यक है ।

 

प्रश्न:11 हॉर्मोन थाइरॉक्सिन का क्या महत्त्व है ?

उत्तर:- हॉर्मोन थाइरॉक्सिन कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन तथा वसा के सामान्य उपापचय ( general metabolism ) का नियंत्रण करता है । अत : यह शरीर की सामान्य वृद्धि , विशेषकर हड्डियों , बालों इत्यादि के विकास के लिए आवश्यक है । आयोडिन की कमी से थायरॉइड ग्रंथि द्वारा बननेवाला हॉर्मोन कम बनता है जिसकी गति को बढ़ाने के प्रयास में कभी – कभी थायरॉइड ग्रंथि बढ़ जाती है जिसे घेघा या गलगंड ( goitre ) कहते हैं । थायरॉक्सिन मानसिक व शारीरिक वृद्धि को प्रभावित करता है ।

 

प्रश्न:12 तंत्रिका ऊतक कैसे क्रिया करता है ?

उत्तर:- मनुष्य में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र बहुत विकसित होता है । इसमें

( i ) मस्तिष्क ,

( ii ) मेरुरज्जु तथा

( iii ) संबंधित तंत्रिकाएँ होती हैं । मस्तिष्क तंत्रिका तंत्र का मुख्य केंद्र होता है और शरीर के सभी अंगों का समन्वयन करता है । यह खोपड़ी में स्थित होता है । मेरुरज्जु , रीढ़ की हड्डी के बीच में स्थित होता है । तंत्रिकायें महीन धागे के आकार की संरचनायें होती हैं जो मस्तिष्क और मेरुरज्जु से जुड़ी होती हैं और शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं से जुड़ी होती हैं । कार्य के आधार पर तंत्रिकाओं को दो भागों में बाँटा गया है

( i ) संवेदी तंत्रिकायें संवेदी तंत्रिकायें वे होती हैं जो उद्दीपन को प्रभावी भागों से मस्तिष्क और मेरुरज्जु को ले जाती हैं ।

( ii ) प्रेरक तंत्रिकायें प्रेरक तंत्रिकायें वे होती हैं जो उद्दीपन का उत्तर प्रभावित भागों तक ले जाते हैं ।

 

प्रश्न:13 मनुष्य में कौन – सी ऐसी ग्रंथि है , जिससे इंजाइम तथा हॉर्मोन दोनों स्रावित होता है ?

उत्तर:- अग्न्याशय ( Pancreas ) एक ऐसी ग्रंथि है जिससे इंजाइम तथा हॉर्मोन दोनों स्रावित होते हैं । यह छोटी आंत के पास पायी जाती है ।

प्रश्न:14 आयोडीन की कमी से कौन – सी बीमारी होती है तथा कैसे ?

उत्तर:- आयोडीन की कमी से घंघा ( Goitre ) रोग होता है । आयोडीन की कमी के कारण थायरॉक्सिन नामक हार्मोन उचित मात्रा में नावित नहीं हो पाता है , जिसस थॉयराइड ग्रंथि का आकार काफी बढ़ जाता है , जिसके फलस्वरूप गले में सूजन हा जाता है । शरीर की इस अवस्था का घंघा रोग के नाम से जाना जाता है । ।

 

प्रश्न:15 पिट्यूटरी ग्रंथि के मध्य पिंडक से कौन – सा हार्मोन स्रावित होता है ? इसके क्या कार्य हैं ?

उत्तर:- मध्य पिंडक हमेशा अग्र पिंडक से ढंका होता है , जिसके द्वारा मेलेनोसाइट स्टोमुलेटिंग हॉर्मोन स्रावित होता है । यह शरीर के रंग को निर्धारित करता है ।

 

प्रश्न:16 मादा में प्रसव के समय कौन – सा हार्मोन स्रावित होता है ? इसका क्या कार्य है ?

उत्तर:- मादा में प्रसव पूर्व रीलैक्सिन नामक हार्मोन स्रावित होता है । यह नन स्टीरॉयड हार्मोन है , जो प्यूबिक सिम्फैसिस को रीलैक्स करता है ।

 

प्रश्न:17 रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने वाला हॉर्मोन किस ग्रंथि द्वारा स्रावित होते हैं ?

उत्तर:- रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने वाला हॉर्मोन अग्न्याशय में विशिष्ट प्रकार की कोशिकाओं के समूह , लैंगरहँस को द्वीपिकाएँ ( Islets of Langerhans ) द्वारा स्रावित होते हैं ।

 

प्रश्न:18 मनुष्य के मस्तिष्क को कितने भाग में बाँटा गया है , नाम सहित बताएँ ।

उत्तर:- मनुष्य के मस्तिष्क को तीन भागों में बाँटा गया

( i )अग्रमस्तिष्क ( Fore Brain )

( ii )मध्यमस्तिष्क ( Mid Brain )

( iii ) पश्चमस्तिष्क ( Hind Brain )

 

प्रश्न:19 मेरूरज्जु आघात में किन संकेतों के आने में व्यवधान होगा ?

उत्तर:- मेरूरज्जु आघात के कारण विभिन्न प्रकार के आंतरिक संवेदना या उद्दीपनों को ग्रहण करना मुश्किल हो जाता है । भौतिक , रासायनिक एवं यांत्रिक आदि को ग्रहण कर उनका संवहन शरीर के विभिन्न भागों में करना असंभव हो जाता है । इसके कारण शरीर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे पाती है ।

 

प्रश्न:20 मानव शरीर में कैल्सियम – फॉस्फोरस सामंजन हेतु आवश्यक दो हॉर्मोन का नाम लिखें ।

उत्तर:- पाराथायरायड ग्रंथि से पाराथार्मोन तथा कैल्सिटोनिन नामक दो हॉर्मोन निकलते हैं , जो कैल्सियम फास्फोरस सामंजन हेतु आवश्यक है ।

 

प्रश्न:21 नर तथा मादा जनन हार्मोनों के नाम एवं कार्य लिखें ।

उत्तर:- नर तथा मादा जनन हार्मोनों के नाम एवं कार्य निम्नलिखित हैं

( i ) नर जनन हामान- TestosteronelAndrogen

( ii ) मादा जनन हार्मोन Progesterone and Estrogen

कार्यः हामोन के निर्माण में सहायक होना । Secondary Sexual Characters ( द्वितीय जनन लक्षण ) को नियंत्रित करना । Progesterone- गर्भावस्था में होने वाली क्रियाओं में सहायक होना ।

 

प्रश्न:22 मनुष्य के शरीर में पायी जाने वाली अंतःस्त्रावी ग्रंथियों के नाम लिखें ।

उत्तर:- मनुष्य के शरीर में पायी जाने वाली अंत : स्त्रावी ग्रंथियाँ निम्नलिखित हैं –

( i ) पिट्यूटरी ग्रंथि ( pituitary gland )

( ii ) थायरॉइड ग्रंथि ( thyroid gland )

( iii ) पाराथायरॉइड ग्रंथि ( parathyroid gland )

( iv ) एड्रीनल ग्रंथि ( adrenal gland )

( V ) अग्न्याशय की लैंगरहँस की द्वीपिकाएँ ( Islets of Langerhans )

( vi ) जनन ग्रंथियाँ ( gonads ) : अंडाशय ( ovary ) व वृषण ( testes )

 

प्रश्न:23 साइटोकाइनिन कोशिका विभाजन में कौन – सी भूमिका अदा करती है ?

उत्तर:- साइटोकाइनिन एक प्रकार का पादप हामोन है , जो कोशिका द्रव के विभाजन को प्रोन्नत करता है । यह कभी भी अकेले कार्य नहीं करता है , हमेशा ऑक्जिन के साथ मिलकर यह कोशिका विभाजन को प्रोत्साहित करता है । यह पत्तियों में जीर्णता को भी रोकता है ।

 

प्रश्न:24 कोई व्यक्ति अनजाने में जब किसी गर्म सतह को स्पर्श करता है , तो अचानक अपना हाथ पीछे खींच लेता है , इस प्रतिक्रिया को क्या कहते                  हैं ?

उत्तर:- जब कोई व्यक्ति गर्म सतह को अचानक स्पर्श करने के बाद हाथ पीछ खींच लेता है , तो इसे प्रतिवर्ती क्रिया कहते हैं । यह हमें विभिन्न घटनाओं से बचाता है ।

 

प्रश्न:25 साइटोकाइनिन के प्रमुख कार्य की चर्चा करें ।

उत्तर:- साइट्रोकाइनिन एक पादप हार्मोन है , जिनके मुख्य कार्य हैं कोशिकाद्रव का विभाजन बीज की प्रसुप्ति को खत्म कर उसकी अंकुरण को प्रोत्साहित रखता है ।

( i ) पौधों की पत्तियों को अधिक समय तक हरी एवं ताजी बनाये

( iii ) पत्तियों में जीर्णता को रोकता है ।

 

प्रश्न:26 प्रतिवर्ती क्रिया में मस्तिष्क की क्या भूमिका है ?

उत्तर:- मस्तिष्क का मुख्य सोचने वाला भाग अग्र – मस्तिष्क है । इसमें विभिन्न ग्राही संवेदी आवेग प्राप्त करने के लिए क्षेत्र होते हैं । सामान्य प्रतिवती क्रिया जैसे किस पुतली के आकार में परिवर्तन तथा कोई सोची क्रिया जैसे कुर्सी खिसकाना ‘ के मध्य एक पेशी गति का सेट है जिसपर हमारे सोचने का कोई नियंत्रण नहीं है । क्रियाओं में से कई मध्य मस्तिष्क तथा पश्च मस्तिष्क से नियंत्रित होती है ।

 

प्रश्न:27 स्पर्शानुकुंचन क्या है ? छुईमुई की पत्तियों में कौन – सी गति प्रदर्शित होती है ?

उत्तर:- पौधों में बाह्य उद्दीपनों को ग्रहण करने की विशेष क्षमता होती है । स्पर्श के प्रति अनुक्रिया को स्पर्शानुकुंचन कहते हैं । छुईमुई की पत्तियों को स्पर्श के कारण जल की मात्रा में परिवर्तन हो जाता है । जिसके कारण इनकी आकृति बदल जाती है तथा ये नीचे झुक जाती है ।

 

प्रश्न:28 आयोडीनयुक्त नमक लेने की सलाह क्यों दी जाती है ?

उत्तर:-  थायरायड ग्रंथि के द्वारा थाइरॉक्सिन नामक हॉमोन का स्त्राव होता है । थाइरॉक्सिन के संश्लेषण के लिए आयोडीन का होना आवश्यक है । यह कार्बोहाइट्रेट , प्रोटीन तथा वसा के सामान्य उपापचय को नियंत्रित करता है ।

 

प्रश्न:29 जिबरेलिन्स की मुख्य उपयोगिता क्या है ?

उत्तर – जिवरलिन्स नामक पादप हॉर्मोन एक जटिल कार्बनिक यौगिक है । कोशिका – विभाजन एवं दीर्घन द्वारा ये पौधे के स्तंभ की लंबाई में वृद्धि करते हैं । इनके उपयोग से बड़े आकार के फलों एवं फूलों का उत्पादन किया जाता है । बीजरहित फलों के उत्पादन में ये ऑक्जिन की तरह सहायक होते हैं ।

प्रश्न:30 जलानुवर्तन दर्शाने के लिए अभिकल्पना की संक्षिप्त चर्चा कीजिए ।

उत्तर:- जलानुवर्तन दर्शाने के लिए हम लकड़ी का ऊपर से खुला बक्सा लेंगे । इसमें मिट्टी व खाद्य का मिश्रण डालेंगे । इसके एक सिरे पर हम एक पौधा लगाएंगे । बक्से में पौधे की विपरीत दिशा में एक कीप मिट्टी में गाड़ देंगे , पौधों को उसी कोप से प्रतिदिन पानी डालंग । लगभग एक हफ्ते के बाद पौधे के निकट की मिट्टी हटाकर हम ध्यान से देखेंगे । पौधे की जड़ों की वृद्धि उसी दिशा में दिखगी जिस दिशा से कीप द्वारा पौध की सिंचाई की जाती थी ।

Leave a Reply