You are currently viewing Class 10 Political Science V.V.I Subjective Questions & Answer Chapter – 2 सत्ता में साझेदारी की कार्य – प्रणाली
Class 10 Political Science V.V.I Subjective Questions & Answer Chapter - 2 सत्ता में साझेदारी की कार्य - प्रणाली

Class 10 Political Science V.V.I Subjective Questions & Answer Chapter – 2 सत्ता में साझेदारी की कार्य – प्रणाली

                 

                                                                   (  2 – MARKS QUESTIONS  )

 

प्रश्न:1 सूचना अधिकार आन्दोलन के मुख्य उद्देश्य क्या थे ?

उत्तर:- सूचना का अधिकार आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य सत्ता में आंशिक साझेदारी करना , सरकारी काम काज पर नियंत्रण रखना तथा सरकार एवं सरकारी मुलाजिमों के कार्यों को सार्वजनिक करना है ।

 

प्रश्न:2 सत्ता की साझेदारी के अलग – अलग तरीके क्या हैं ?

उत्तर:- सत्ता में साझेदारी के कई प्रकार हैं । जिन सामाजिक समूहों को सीधे तौर पर सत्ता में साझेदारी की सम्भावना नहीं बनती है उन्हें संवैधानिक उपबन्धों के माध्यम से सत्ता में साझेदारी सौंपी जाती है । भारतीय संदर्भ में महिलाओं , एंग्लो इण्डियन , अल्पसंख्यक एवं कमजोर समुदाय तथा अन्य कुछ समूहों को विधायिका एवं प्रशासन में हिस्सेदारी के लिए भारतीय संविधान में विशेष उपबंध किए गए हैं । मंत्रिमण्डल में जातीय एवं अन्य आधारों पर मंत्री बनाकर जाति तथा अन्य सामाजिक समूहों को सत्ता में भागीदारी दे दी जाती है । राजनैतिक दलों के माध्यम से सत्ता में साझेदारी लोकतंत्र के संदर्भ में सबसे आसान समझवाली साझेदारी है । राजनैतिक सत्ता हासिल करने वाले दल , सत्ता के बँटवारे में मोल – तोल , पार्टियों द्वारा साझे सरकार का गठन इत्यादि में साझेदारी कर गठबंधन सरकार बनाकर देश चलाती हैं । जनसंघर्ष एवं जनांदोलन , दबाव समूह जैसी राजनैतिक स्थितियों के द्वारा भी सत्ता में साझेदारी के मार्ग खुलते हैं ।

 

प्रश्न:3 ग्राम पंचायतों के प्रमुख अंग कौन – कौन हैं ?

उत्तर:- ग्राम पंचायत के प्रमुख चार अंग हैं ।

इनके नाम हैं-

( i ) ग्राम सभा

( ii ) मुखिया

( iii ) ग्राम रक्षा दल एवं

( iv ) ग्राम कचहरी ।

 

प्रश्न:4  संघ राज्य का अर्थ बताएँ ।

उत्तर:- जब सत्ता का विभाजन केन्द्रीय , राज्य या क्षेत्रीय स्तर एवं स्थानीय सरकारों के बीच वितरित कर दिया जाता है तो वह संघीय राज्य कहलाता है किन्तु सर्वोच्च सत्ता केन्द्र के पास होती है ।

 

प्रश्न:5 संघीय शासन की दो विशेषताएँ बताएँ ।

उत्तर:-

( i ) संघीय शासन व्यवस्था के अन्तर्गत दो स्तर की सरकारें होती हैं केन्द्रीय एवं क्षेत्रीय स्तर ।

( ii ) अलग – अलग स्तर की सरकारें एक ही नागरिक समूह पर शासन करती हैं ।

 

प्रश्न:6 लैंगिक असमानता क्या है ?

उत्तर:- लिंग के आधार पर समाज में महिलाओं व पुरुषों में जो असमानता पायी जाती है उसे लैंगिक असमानता कहते हैं । यह असमानता सामाजिक आर्थिक राजनीतिक व अन्य क्षेत्रों में पाई जाती है ।

 

प्रश्न:7 नगर निगम के आय के प्रमुख साधनों को बताएँ ।

उत्तर:- नगर निगम अपने कार्यों के संचालन हेतु कई प्रकार से आय अर्जित करता है । नगर निगम कई प्रकार के कर लगाता है । विभिन्न प्रकार के करों में मकान कर , जल कर , शौचालय कर , पशुओं पर कर , छोटे वाहनों पर कर , ठेला , रिक्शा पर कर आदि प्रमुख हैं । इन करों से प्राप्त आय की राशि इतनी कम होती है कि नगर निगम का कार्य इससे नहीं चल पाता । जिसके चलते राज्य सरकार समय – समय पर आर्थिक अनुदान देकर निगम के वार्षिक बजट की क्षतिपूर्ति करती है । नगर निगम विभिन्न प्रकार के नीलामी के माध्यम से आय अर्जित करता है ।

 

प्रश्न:8 ग्राम पंचायत के कार्य एवं शक्तियों का वर्णन करें ।

उत्तर:-

                                           -:   कार्य   :-

( i ) पंचायत क्षेत्र के विकास के लिए वार्षिक योजना तथा वार्षिक बजट तैयार करना ।

( ii ) प्राकृतिक आपदा में सहायता प्रदान करना ।

( ii ) सार्वजनिक संपत्ति से अतिक्रमण हटाना ।

( iv ) स्वैच्छिक श्रमिकों को संगठित करना और सामुदायिक कार्यों में स्वैच्छिक सहयोग करना ।

                                           -:  शक्तियाँ  :-

( i ) संपत्ति अर्जन , धारण और उसके निपटारन की तथा उसकी संविदा करने की शक्ति ।

( ii ) करारोपण की शक्ति ।

( iii ) राज्यवित्त आयोग की अनुशंसा पर संचित निधि से सहायक अनुदान प्राप्त करने का अधिकार

 

प्रश्न:9 नगर परिषद् ( जिला – परिषद् ) के कार्यों का उल्लेख करें ।

उत्तर:- नगर परिषद् के अनिवार्य कार्यों में नगर की सफाई करना , सड़कों एवं गलियों में रोशनी का प्रबंध करना , पीने के पानी की व्यवस्था करना , सड़क बनवाना तथा उसकी मरम्मत करवाना , नालियों की सफाई करना , प्राथमिक शिक्षा का प्रबंध करना , स्कूल खोलना तथा उसे चलाना , महामारी से बचाव करना तथा टीके आदि की व्यवस्था कर उसे लगवाना , मनुष्यों एवं पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु अस्पताल खोलना , आग से सुरक्षा के प्रबंध करना , लाशों के दफन वं दाह संस्कार हेतु उपयुक्त स्थानों की व्यवस्था करना तथा जन्म एवं मृत्यु का निबंधन करना उनका लेखा – जोखा रखना आदि । नगर परिषद् के ऐच्छिक कार्यों में नई सड़क बनवाना , गलियाँ एवं नालियाँ बनवाना , शहर के गन्दे इलाके को बसने योग्य बनाना , निर्धनों के लिए घर बनाना , बिजली का प्रबंध करना , प्रदर्शनी लगवाना , पार्क , बगीचा तथा अजायबघर बनवाकर नगरवासियों के मनोरंजन एवं स्वास्थ्य सम्बंधी जरूरतों को पूरा करना , पुस्तकालय एवं वाचनालय आदि का प्रबंध करवाना आदि ।

 

प्रश्न:10 भाषा के आधार पर भारत विश्व का सर्वाधिक विविधताओं वाला देश है । कैसे ?

उत्तर:- 1991 ई . की जनगणना में 1500 भाषाओं की पहचान मातृभाषा के रूप में हुई । जब भाषा अर्थात् कुछ मिलती – जुलती भाषाओं का समूह बना दिया जाता है या वर्गीकरण कर दिया जाता है तो 114 भाषाओं का वर्ग बन जाता है । जैसे हिन्दी में भोजपुरी , बुन्देलखण्डी , छत्तीसगढ़ी , राजस्थानी , भीली आदि भाषाओं को जोड़ दिया गया । इन भाषाओं में से 22 भाषाओं – असमियां , बांग्ला , वोडो , हिन्दी , गुजराती , डोंगरी , कश्मीरी , कन्नड़ , कोंकणी , मराठी , मैथिली , मणिपुरी , मलयालम , नेपाली , पंजाबी , उड़िया , सिन्धी , संथाली , संस्कृत , तेलगू , तमिल , उर्दू को संविधान के अष्टम् अनुसूची में स्थान दिया गया है । ये भाषाएँ अनुसूचित भाषाएँ हैं । सबसे बड़ी हिन्दी भाषा है । हिन्दी बोलने वाले लोगों का प्रतिशत सबसे ज्यादा है । यही कारण है कि हिन्दी को राजभाषा के रूप में मान्यता मिली है । इतने भाषा – भाषी क्षेत्र के लोग भारत में साथ – साथ रहते हैं । भाषा के आधार पर विवाद न हो इसके लिए हिन्दी के साथ अंग्रेजी को भी मान्यता प्रदान करना ही भाषा नीति है ।

 

प्रश्न:11 ग्राम कचहरी के गठन की प्रक्रिया एवं शक्ति का वर्णन करें ।

उत्तर:- ग्राम कचहरी ग्रामीण अदालत है । यह अदालत न्यायिक कार्य करती है । ग्राम पंचायत की कार्यपालिका का प्रधान मुखिया होता है । न्यायपालिका का प्रधान सरपंच होता है । ग्राम पंचायत में एक ग्राम कचहरी होती है । इसका प्रधान सरपंच होता है । इसका चयन प्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति से किया जाता है । प्रति 500 की आबादी पर एक पंच होता है जिसका निर्वाचन द्वारा चयन होता है । इन सबों का कार्यकाल 5 वर्षों का होता है । ग्राम कचहरी दिवानी तथा फौजदारी दोनों प्रकार के मामलों को देखती है । ग्राम कचहरी अधिकतम 10 हजार मूल्य के सभी प्रकार के मामलों की सुनवाई कर सकता है । ग्राम कचहरी में बिहार सरकार ने न्याय मित्रों एवं न्याय सचिवों का प्रावधान किया है । न्याय मित्र सरपंच को सहयोग देने का कार्य करते हैं क्योंकि ये कानून के जानकार होते हैं । न्याय सचिव ग्राम कचहरी के कागजातों की देखभाल तथा कागजातों को रखने का कार्य करता है ।

 

प्रश्न:11 सत्ता की साझेदारी से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर:- विभिन्न सामाजिक समूहों के मध्य अभिव्यक्ति एवं पहचान के लिए सत्ता का विभाजन होता है । इस प्रकार की व्यवस्था से समूहों के हितों एवं जरूरतों को सम्मान दिया जाता है तथा विभिन्न समूह टकराने से बच जाते हैं । सत्ता में साझेदारी द्वारा सार्वजनिक सहमति बनाने का प्रयास किया जाता है । सत्ता में साझेदारी कभी भी समूहों को आपसी संघर्ष एवं प्रतिस्पर्धा को स्वीकृत नहीं करता बल्कि सत्ता की मुख्य धारा में आकर अपने मुद्दे को सुलझाने की बात करता है । भारत की ज्वलन्त समस्या नक्सली आन्दोलन है । उनसे बार – बार सत्ता यह आग्रह कर रही है कि वे हिंसा का रास्ता छोड़ कर राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल हों । सत्ता में साझेदारी लोकतांत्रिक शासन प्रणाली का हृदय है । 13. ग्राम पंचायत के गठन पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें । उत्तर – ग्राम पंचायत ग्रामीण क्षेत्रों की सबसे निचली पायदान की स्वायत्त संस्था है । ग्राम पंचायतों के गठन का आधार 7000 की औसत आबादी पर निर्धारित की गयी है । एक पंचायती क्षेत्र के अन्तर्गत 500 की आबादी पर एक वार्ड का गठन होता है । 15-16 की संख्या में वार्ड सदस्यों का चयन मतदान पद्धति द्वारा किया जाता है । पंचायत का प्रधान मुखिया होता है । एक उपमुखिया का पद भी सृजित है । सरकार द्वारा नियुक्त पंचायत सेवक पंचायत का सचिव ( पदेन ) होता है । पंचायत में महिलाओं , अनुसूचित जाति , जनजाति , पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण का प्रावधान है । मुखिया समेत पंचायत का सामान्यतः कार्यकाल पाँच वर्षों का होता है । मुखिया या उपमुखिया अपनी इच्छा से त्यागपत्र देकर हट सकता है । उसे अपना त्याग पत्र जिला पंचायत पदाधिकारी को भेजना पड़ता है । यदि मुखिया को पंचायत हटाना चाहती है तो ग्राम पंचायत की दो – तिहाई बहुमत से उसे हटाया जा सकता है । ग्राम पंचायत गाँवों के विकास की योजना बनाती है । यह ग्राम विकास का कार्य करती है । पंचायतें मेला कर , हाट कर , वाहन कर आदि लगा सकता है ।

                

 

                                                                          (  5 – MARKS QUESTIONS  )

 

प्रश्न:1 नगर निगम के प्रमुख कार्यों का उल्लेख करें ।

उत्तर:- नगर निगम के निम्नलिखित कार्य हैं – अपने क्षेत्राधीन नालियों , पेशाबखानों , शौचालयों आदि की देखभाल , निर्माण करना , कूड़ा – कर्कट तथा कचड़े , गन्दगी की सफाई करवाना तथा उनका नगर से दूर उचित प्रबंधन करना , पीने के पानी का प्रबंधन करना , मनुष्यों तथा पशुओं के लिए चिकित्सा केन्द्र की स्थापना करना एवं छुआछूत जैसी बीमारी फैलने पर रोक लगाने का पूरा प्रयास करना , प्रारंभिक विद्यालयों की व्यवस्था करना , पुस्तकालयों , अजायबघरों की स्थापना एवं व्यवस्था करना । विभिन्न कल्याण केन्द्रों जैसे मातृ केन्द्र , शिशु केन्द्र , वृद्धा आश्रम की व्यवस्था करना तथा इनकी देखभाल की व्यवस्था करना । खतरनाक व्यापारों की रोकथाम की व्यवस्था करना , खतरनाक जानवरों तथा पागल कुत्तों से नागरिकों की रक्षा के लिए इन्हें मारने का प्रबंध करना , दुग्धशालाओं की स्थापना करना एवं प्रबंधन ताकि नागरिकों को दूध उपलब्ध होता रहे । अग्निशमन का प्रबंधन करना , नये बाजारों का निर्माण करना ताकि आवश्यक उत्पादित वस्तुओं की खपत एवं जरूरत के समान नागरिकों को उपलब्ध हो सके । नगर में बस आदि चलवाने की व्यवस्था करना । श्मशानों एवं कब्रिस्तानों की व्यवस्था करना तथा उनकी देखभाल करना । गृह उद्योगों तथा सहकारी भण्डारों की स्थापना आदि नगर निगम के प्रमुख कार्य हैं ।

 

प्रश्न:2 राजनैतिक दल किस तरह से सत्ता में साझेदारी करते हैं ?

उत्तर:- राजनैतिक दल सत्ता स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । राजनैतिक दलों का गठन ही चुनाव लड़ने , राजनैतिक सत्ता प्राप्ति करने के उद्देश्य से किया जाता है । राजनैतिक दल सत्ता प्राप्त करने के लिए कहीं स्पर्धा करते हैं तो कहीं समझौतों तथा गठबंधन की राजनीति का सहारा लेते हैं । राजनैतिक सत्ता किसी तरह प्राप्त करना ही उनका मूल उद्देश्य होता है । सरकार गठन के क्रम में हाल – फिलहाल के दशकों में गठबंधन राजनीति की प्रवृत्ति का चलन हुआ है । राजनैतिक दल अपने उद्देश्यों की पूर्ति के क्रम में जनसंघर्ष या जनआन्दोलन भी करते हैं ताकि उनकी जीवंतता बनी रहे । राजनैतिक दल विभिन्न प्रकार के हितों एवं नजरिये की अभिव्यक्ति संगठित रूप से ही किया करते हैं ।

 

प्रश्न:3 नगर परिषद् के प्रमुख कार्यों का उल्लेख करें ।

उत्तर:- नगर परिषद् एक महत्वपूर्ण इकाई है । इसलिए नगर परिषद् को बहुत कार्य करने पड़ते हैं।नगर परिषद् के दो तरह के कार्य हैं अनिवार्य एवं ऐच्छिक । अनिवार्य कार्य वे हैं जिन्हें नगर परिषद् को करना जरूरी होता है । ऐच्छिक कार्य ऐसे कार्य हैं जिसे नगर परिषद् इच्छानुसार करता है ।

 

अनिवार्य कार्य निम्नलिखित हैं-

( i ) नगर की सफाई करना

( ii ) पीने के पानी की व्यवस्था करना

( iii ) सड़क बनाना एवं उसकी मरम्मत करना

( iv ) सड़कों एवं गलियों में रोशनी का प्रबंध करना

( v ) नालियों की सफाई करना

( vi ) प्राथमिक शिक्षा का प्रबंधन करना

( vii ) आग से सुरक्षा

( viii ) जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र का निबंधन करना ।

 

ऐच्छिक निम्नलिखित हैं-

( i ) नई सड़क बनाना

( ii ) गरीबों के लिए घर बनाना

( iii ) बिजली का प्रबंध करना ।

 

प्रश्न:4 गठबंधन की सरकारों में सत्ता की साझेदारी में कौन – कौन होते हैं ?

उत्तर:-  सत्ता में साझेदारी के आधार कई हैं क्षेत्र , भाषा , संस्कृति , सम्प्रदाय , धर्म अलग – अलग विचारधारा वाले दल , विभिन्न सामाजिक समूहों के प्रतिनिधित्व करने वाले दल , विभिन्न हितों के लिए कार्य करने वाले दल , स्थानीय मुद्दे वाले दल एवं क्षेत्रीय दल आदि । स्वतंत्रता के बाद केन्द्रीय सत्ता में काँग्रेस ज्यादा समय तक रही । अधिकांश राज्यों में काँग्रेस की सरकारें गठित हुईं । परिणामस्वरूप सामाजिक समूहों की साझेदारी सत्ता में बढ़ गयी । राज्य सरकारों की स्वायत्तता को सम्मान तथा उनके हिस्से की सामूहिक स्वीकृति मिलनी शुरू हो गयी । अब लोकप्रिय सरकारों को आसानी से भंग करना कठिन हो गया है ।

Leave a Reply