You are currently viewing Class 10 Economics V.V.I Subjective Questions & Answer Chapter – 7 उपभोक्ता जागरण एवं संरक्षण
Class 10 Economics V.V.I Subjective Questions & Answer Chapter - 7 उपभोक्ता जागरण एवं संरक्षण

Class 10 Economics V.V.I Subjective Questions & Answer Chapter – 7 उपभोक्ता जागरण एवं संरक्षण

                    

                                                   (  2 – MARKS QUESTIONS  )

 

प्रश्न:1  पभोक्ता के रूप में बाजार में उनके कुछ कर्तव्यों का वर्णन करें । अथवा , उपभोक्ता के कर्तव्यों के बारे में लिखें ।

उत्तर:- उपभोक्ता के रूप में हमारे कर्तव्य हैं-

( i ) वस्तु के क्रय का हम रसीद लें ,

( ii ) वस्तु की गुणवत्ता , ब्राण्ड , मात्रा , शुद्धता , मानक , माप- प – तौल उत्पाद के बारे में जानें ।

( iii ) निर्माण की तिथि , उपभोग की अन्तिम तिथि , गारण्टी , वारण्टी पेपर लें ।

( iv ) गुणवत्ता के निशान जैसे आई एस आई आदि , एगमार्क , वुलमार्क , हॉलमार्क की जाँच करें । यदि इसमें कहीं कमी है तो उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 ई . के तहत कार्रवायी जरूर करें ।

 

प्रश्न:2 उपभोक्ता के अधिकार से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर:-  उपभोक्ता को दिए जानेवाले कानूनन हक उपभोक्ता अधिकार कहलाता है । उत्पाद निर्माण तिथि , उत्पाद की गुणवत्ता आदि की जानकारी प्राप्त करना उपभोक्ता के अधिकार हैं ।

 

प्रश्न:3 उपभोक्ता कौन है ? संक्षेप में बताएँ ।

उत्तर:-  उपभोक्ता बाजार व्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है । वस्तुएँ एवं सेवाएँ जब किसी व्यक्ति द्वारा प्रयोग के लिए खरीदी जाती है तब वह व्यक्ति ( खरीदने वाला ) उपभोक्ता है । खरीददार की अनुमति से ऐसी वस्तुएँ एवं सेवाओं का प्रयोग करने वाला भी उपभोक्ता कहलाता है ।

 

प्रश्न:4  कुछ ऐसे कारकों की चर्चा करें , जिससे उपभोक्ताओं का शोषण होता हो ।

उत्तर:-  उपभोक्ता का शोषण आज वैश्विक समस्या बन गई है । अब उत्पादक कम्पनियाँ उपभोक्ता को भ्रामक प्रचार कर परेशान करती हैं । सही गुणवत्ता वाली वस्तुओं का बाजार में अभाव हो गया है । दुकानदार खाद्य पदार्थों को मिलावट करके बेच रहे हैं । इन कारकों के फलस्वरूप उपभोक्ताओं का शोषण नित्य – प्रति हो रहा है ।

                  

                                          

                                                                   (  5 – MARKS QUESTIONS  )

 

प्रश्न:1  ” मानवाधिकार आयोग ‘ का महत्व लिखें ।

उत्तर:-  भारतीय संदर्भ में मानवाधिकार आयोग एक संवैधानिक संस्था है । राष्ट्रीय स्तर पर इस संस्था को राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था के रूप में जाना जाता है । यह संस्था मानवीय अधिकारों की रक्षा और उनके अधिकार से सम्बन्धित हितों के लिए सुरक्षा प्रदान करती है । राष्ट्रीय स्तर की इस संस्था के अध्यक्ष भारत के सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त प्रधान न्यायाधीश होते हैं । राज्यों में राज्य मानवाधिकार आयोग का गठन किया गया है । यह राज्य के नागरिकों के अधिकार एवं सुरक्षा सम्बन्धी मामलों पर विचार करती है । पिछले कुछ वर्षों में आयोग ने काफी सक्रिय भूमिका निभायी है । यदि कहीं किसी के अधिकारों का हनन या अतिक्रमण होता है तो प्रभावित व्यक्ति मानवाधिकार आयोग को अपने शोषण के विरुद्ध आवेदन कर सकता है । मानवाधिकार आयोग में आवेदन करने एवं सुनवायी का तौर – तरीका आम अदालतों जैसा ही होता है ।

 

प्रश्न:2 उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 ई . की मुख्य विशेषताओं को लिखें ।

उत्तर:-  उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम , 1986 ई ० उपभोक्ताओं को बाजार में बेची जानी वाली वस्तुओं के सम्बन्ध में संरक्षण का अधिकार देता है । इस अधिनियम के दायरे में सभी वस्तुओं , सेवाओं तथा व्यक्तियों को चाहे वे निजी क्षेत्र के हों या सार्वजनिक क्षेत्र के शामिल किया गया है । इसके तहत उपभोक्ता को यह अधिकार मिल गया है कि वह वस्तु की सेवा या गुणवत्ता , परिणाम , क्षमता , शुद्धता , मानक और मूल्य के बारे में जानकारी प्राप्त करे । उपभोक्ता यह अधिकार रखता है कि जो वस्तु या सेवा उसे मिल रही है उसे वह परख ले कि कहीं ये खतरनाक तो नहीं है । वह इनसे अपना बचाव कर सके । इस अधिनियम के द्वारा उपभोक्ताओं के अधिकारों एवं कर्तव्यों को परिभाषित किया गया है । अधिनियम ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए त्रिस्तरीय न्यायिक व्यवस्था राष्ट्रीय , राज्य स्तरीय तथा जिला फोरम की स्थापना की हैं । यदि उपभोक्ता इससे संतुष्ट नहीं है तो वह उच्चतम न्यायालय में अपील के लिए किया जा सकता है ।

Leave a Reply