Here we are providing Class 10 Science Objective In Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन include all questions presented in the Science Class 10 books. Candidates can enlist the help of the Science Class 10 Objective in Hindi on the next page and gain a deeper understanding of the concepts. Class 10 Science Objective in Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन is designed by our team of subject matter experts to help students prepare for exams. English students can view the PDF of the Class 10 Science Objective on the page below. From the Science Book Hindi Questions and Answers on this page, students will learn how to correctly solve problems.
Remember that the Class 10 Science Book Objective is the best resource for a good study of the 16 chapters. Use the Class 10 Science Book Objective as a reference and keep practicing with the answers to questions and exercises until you improve your answers to all chapters of your Class 10 Science Program. Class 10 Science Objective in Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन will help you solve all Class 10 Science questions chapter 16 smoothly. if you want more notes for various subject then click here
Class 10 Science Objective In Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन
1. प्राकृतिक संसाधनों का कैसा उपयोग होना चाहिए ?
( A ) लाभकारी.
( B ) विवेकपूर्ण
( C ) प्रचूर
( D ) अत्यल्प
Ans:- ( B )
2. किन कारणों से प्राकृतिक संसाधन नष्ट हो रहे है ?
( A ) शहरीकरण
( B ) प्रदूषण
( C ) ( A ) एवं ( B ) दोनों
( D ) वृक्षारोपण
Ans:- ( C )
3. संसाधनों के अविवेकपूर्ण दोहन से क्या होगा ?
( A ) संसाधन खत्म हो जाएँगे
( B ) संसाधन में वृद्धि होगी
( C ) संसाधन सामान्य रहेग
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( A )
4. निम्न में से प्राकृतिक संसाधन है
( A ) कोयला
( B ) वन्यजीवन
( C ) वन
( D ) ऊपर दिये सभी
Ans:- ( D )
5. किन वस्तुओं का सावधानीपूर्वक उपयोग करके प्राकृतिक संसाधन बचाया जा सकता है ?
( A ) पानी
( B ) बिजली
( C ) पेट्रोल
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
6. संसाधनों के दुरुपयोग करने पर क्या नुकसान है ?
( A ) संसाधन समय से पहले खत्म हो जाएंगे
( B ) बढ़ती जनसंख्या के जरूरतों को पूरा नहीं किया जा सकता
( C ) हमारी पृथ्वी नष्ट हो जाएगी
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
7. निम्न में कौन ऊर्जा का वैकल्पिक स्रोत नहीं है ?
( A ) सौर ऊर्जा
( B ) भूतापीय ऊर्जा
( C ) पवन कर्जा
( D ) कोयला
Ans:- ( D )
8. प्राकृतिक संरक्षण के मुख्य उद्देश्यों में से एक है—
( A ) वंशागत जैव विविधता का संरक्षण
( B ) वृक्षों को काटना
( C ) वनों को हटाना
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
9. वन के निकट रहने वाले लोग वन पर किसलिए निर्भर रहते हैं ?
( A ) उन्हें ईंधन ( लकड़ी ) प्राप्त होती है
( B ) वन उनके शिकार स्थल हैं
( C ) फल और पशुओं का चारा प्राप्त होता है
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
10. वन संरक्षण किस समुदाय के धार्मिक अनुष्ठान का भाग है ?
( A ) उद्योगपतियों का
( B ) शहरी लोगों का
( C ) राजस्थान के विश्नोई समुदाय का
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
11. 1731 में अमृता देवी विश्नोई ने अपना बलिदान क्यों दिया था ?
( A ) यूक्लिप्टस के वृक्षों को बचाने हेतु
( B ) टीक के वृक्षों को बचाने हेतु
( C ) खेजरी वृक्षों को बचाने हेतु
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
12. वनों का विनाश हो रहा है
( A ) सड़कों के निर्माण से
( B ) औद्योगिक विकास से
( C ) बाँध के निर्माण से
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
13. चिपको आंदोलन किस स्थान पर आरंभ हुआ था ?
( A ) असम में
( B ) राजस्थान में
( C ) गढ़वाल के रेनी गाँव में
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
14. चिपको आंदोलन क्या था ?
( A ) सरकार की नीति
( B ) उद्योगपतियों की नीति
( C ) वृक्षों को बचाने के लिए स्थानीय लोगों का प्रयास
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( C )
15. चिपको आंदोलन न हुआ होता तो क्या हो सकता था ?
( A ) सरकार वन संरक्षण के सरल नियम बनाती
( B ) नए वृक्ष लगाए जाते
( C ) कई क्षेत्र हमेशा के लिए वृक्षहीन हो जाते
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
16. अराबाड़ी ( मिदनापुर ) के वन क्षेत्र में किस अधिकारी ने ग्रामीणों को वृक्षारोपण अभियान में शामिल किया ?
( A ) ए ० के ० बनर्जी
( B ) सी ० के ० बनर्जी
( C ) जी ० के ० बनर्जी
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
Class 10 Science Objective In Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन
17. पश्चिम बंगाल के मिदनापुर के कितने क्षेत्र में साल वृक्षों का संरक्षण किया गया ?
( A ) 1274 हेक्टेयर
( B ) 1275 हेक्टेयर
( C ) 1272 हेक्टेयर
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( C )
18. भरतपुर पक्षी विहार किस राज्य में है ?
( A ) बिहार
( B ) राजस्थान
( C ) गुजरात
( D ) केरल
Ans:- ( B )
19. बायोस्फेयर रिजर्व के संदर्भ में निम्न में कौन सही नहीं है ?
( A ) यहाँ मनुष्यों और जंतुओं की आवश्यकता पर बराबरी से ध्यान दिया जाता है
( B ) इनका उद्देश्य जैव विविधता का संरक्षण ह
( C ) ये प्राकृतिक संरक्षण और आर्थिक विकास में संतुलन स्थापित करते हैं
( D ) इनका मूल उद्देश्य जंगली जीवों की सुरक्षा करना है
Ans:- ( D )
20. ‘ चिपको आंदोलन ‘ हिमालय की ऊँची पर्वत श्रृंखला में गढ़वाल के रेनी नामक गाँव में कब हुआ था ?
( A ) 1900 में
( B ) 1920 में
( C ) 1930 में
( D ) 1970 में
Ans:- ( D )
21. जैव विविधता का विशिष्ट स्थल है–
( A ) फसल क्षेत्र
( B ) नदी तट
( C ) समुद्र तट
( D ) वन
Ans:- ( D )
22. ‘ चिपको आंदोलन ‘ किससे संबंधित है ?
( A ) वन संरक्षण
( B ) मृदा संरक्षण
( C ) जल संरक्षण
( D ) वृक्षारोपण
Ans:- ( A )
23. निम्न में किनका प्रबंधन जरूरी है ?
( A ) जल
( B ) मिट्टी
( C ) जंगल
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
24. गंगा नदी का उद्गम स्थल कौन है ?
( A ) बिहार
( B ) उत्तर प्रदेश
( C ) गंगोत्री
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
25. गंगा के प्रदूषण का कारण है
( A ) शहरों का कचरा
( B ) मृतकों की राख
( C ) उद्योगों का रासायनिक उत्सर्जन
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
26. हम जल का pH सरलता से कैसे ज्ञात कर सकते हैं ?
( A ) कारखाने में
( B ) जटिल उपकरणों द्वारा
( C ) सार्व सूचक ( Universal indicator ) द्वारा
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
27. भौम जल क्या है ?
( A ) डैम का जल
( B ) नालियों का जल
( C ) भू – सतह के नीचे चट्टानों और मिट्टी के रंध्रों में पाया जाने वाला जल
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
28. निम्न में कौन जल संग्रह करने की पुरानी व्यवस्था है ?
( A ) खादिन
( B ) बंधारस
( C ) बंधिस
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
29. निम्नलिखित में से कौन एक ‘ भूमिगत जल ‘ का उदाहरण है ?
( A ) नदी
( B ) कुआँ
( C ) तालाब
( D ) समुद्र
Ans:- ( B )
30. बाँध का उपयोग है ।
( A ) उद्योगों में
( B ) सिंचाई व बिजली उत्पादन में
( C ) स्कूलों व कॉलेजों में
( D ) उपर्युक्त सभी में
Ans:- ( B )
31. प्राकृतिक जल मार्गों पर कंक्रीट या छोटे पत्थरों से बने डैम को कहते हैं
( A ) कुआँ
( B ) डैम
( C ) चेक डैम
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
32. हिमाचल प्रदेश में नहर सिंचाई की पुरानी प्रणाली क्या कहलाती है ?
( A ) बाँध
( B ) कुआँ
( C ) कुल्ह
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
33. हिमाचल प्रदेश में नहर सिंचाई की कुल्ह प्रणाली कितनी पुरानी है ?
( A ) 400 वर्ष
( B ) 500 वर्ष
( C ) 300 वर्ष
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
34. सरकार द्वारा कुल्ह के अधिग्रहण के बाद क्या हुआ ?
( A ) कुल्ह का विकास हुआ
( B ) बहुत से कुल्ह निष्क्रिय हो गए
( C ) जल वितरण की भागीदारी व्यवस्था समाप्त हो गई
( D ) ( B ) और ( C ) दोनों
Ans:- ( D )
35. गंगा सफाई योजना कब प्रारंभ हुई थी ?
( A ) 1986 में
( B ) 1984 में
( C ) 1982 में
( D ) 1985 में
Ans:- ( D )
36. गंगा सफाई योजना 1985 में शुरू की गई थी क्योंकि
( A ) गंगा का जल सूखने लगा था
( B ) गंगा के जल की गुणवत्ता बहुत कम हो गई थी
( C ) गंगा का जल अति शुद्ध था
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( B )
37. जैव विविधता के विशिष्ट ( Hotspots ) स्थल हैं
( A ) समुद्र
( B ) शहर
( C ) गाँव
( D ) वन
Ans:- ( D )
Class 10 Science Objective In Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन
38. जल संभर प्रबंधन से क्या फायदे हैं ?
( A ) इससे भूजल स्तर नीचे हो जाता है
( B ) इससे भूजल स्तर बढ़ जाता है
( C ) इससे वैश्विक ऊष्मा बढ़ जाती है
( D ) उपर्युक्त कोई भी नहीं
Ans:- ( B )
39. वर्षा के जल का संचय करने की विधि है .
( A ) जल हार्वेस्टिग
( B ) जल प्रदूषण
( C ) जल जमाव
( D ) जल क्रीड़ा
Ans:- ( A )
40. राजस्थान के कुछ भागों में किस नहर द्वारा हरियाली संभव हुई ?
( A ) महात्मा गाँधी नहर
( B ) इंदिरा गाँधी नहर
( C ) सरदार सरोवर
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( B )
41. टिहरी बाँध किस नदी पर बना है ?
( A ) यमुना
( B ) नर्मदा
( C ) गंगा
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
42. बड़े बाँधों का विरोध क्यों होता है ?
( A ) बड़ी संख्या में स्थानीय लोग विस्थापित होते हैं
( B ) जनता का बहुत धन लगता है और लाभ नहीं मिलता
( C ) वन एवं जैव विविधता नष्ट होते हैंं
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
43. जल संभर प्रबंधन क्या है ?
( A ) कुल्ह का निर्माण
( B ) बडे बाँधों का निर्माण
( C ) मिट्टी एवं जल दोनों का संरक्षण
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
44. जल संभर प्रबंधन के क्या लाभ है ?
( A ) भूमि एवं जल के प्राथमिक स्रोतों का विकास
( B ) पौधों एवं जंतुओं का संरक्षण
( C ) सूखे और बाढ़ की समस्या हल करना
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
45. राजस्थान में जल संरक्षण की संरचना है
( A ) खादिन
( B ) नाड़ी
( C ) ताल
( D ) ( A ) एवं ( B )
Ans:- ( D )
46. महाराष्ट्र में जल संग्रहण की संरचना
( A ) खादिन
( B ) बंधारस
( C ) ताल
( D ) ( B ) और ( C )
Ans:- ( D )
47. मध्यप्रदेश एवं उत्तर प्रदेश में जल संग्रहण ( water harwesting ) को संरचना है
( A ) खादिन
( B ) बंधारस
( C ) बंधिस
( D ) ताल
Ans:- ( C )
48. तमिलनाडु में जल संग्रहण करते हैं
( A ) एरिस में
( B ) सुरंगम में
( C ) कुल्ह में
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
49. केरल में सुरंगम क्या है ?
( A ) वन का संरक्षण
( B ) आदिवासियों का संरक्षण
( C ) प्राचीन जल संग्रहण की संरचना
( D ) इनमें कोई नहीं
Ans:- ( D )
50. कर्नाटक में कट्टा किसे कहते हैं ?
( A ) जल संग्रहण एवं जल परिवहन संरचना को
( B ) खेती को
( C ) पौधे एवं जंतुओं को
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
51. पुराने समय में कुल्ह का प्रबंधन किसके द्वारा होता था ?
( A ) सरकार द्वारा
( B ) ग्रामिणों द्वारा
( C ) शहरी लोगों द्वारा
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( B )
52. निम्न में कौन – सा दुष्प्रभाव बड़े डैम बनाने से नहीं होता है ?
( A ) जैव विविधता का ह्रास
( B ) लोगों का विस्थापन
( C ) बाढ़ का खतरा
( D ) वायु प्रदूषण
Ans:- ( D )
53. कोयला एवं पेट्रोलियम महत्त्वपूर्ण संसाधन हैं
( A ) वनस्पति ईंधन
( B ) जलीय चक्रण
( C ) जीवाश्म ईंधन
( D ) उपर्युक्त सभी
Ans:- ( C )
54. ऊर्जा के किन स्रोतों की भविष्य में समाप्त हो जाने की संभावना है ?
( A ) सूर्य
( B ) हरे पौधे
( C ) कोयला एवं पेट्रोलियम
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
55. कोयला और पेट्रोलियम में उपस्थित होता है
( A ) कार्बन
( B ) हाइड्रोजन एवं नाइट्रोजन
( C ) सल्फर
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
56. कोयला एवं पेट्रोलियम के दहन से कौन – सी विषैली गैसें प्राप्त होती हैं ?
( A ) कार्बन मोनोक्साइड
( B ) नाइट्रोजन का ऑक्साइड
( C ) सल्फर का ऑक्साइड
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
57. इनमें ग्रीन हाउस गैस कौन हैं ?
( A ) कार्बन मोनोक्साइड
( B ) कार्बन डाइऑक्साइड
( C ) ऑक्सीजन
( D ) इनमें कोई नहीं
Ans:- ( B )
58. वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड की अत्यधिक मात्रा से उत्पन्न वैश्विक ऊष्मन ( Global warming ) की प्रक्रिया कहलाती है
( A ) ग्रीन हाउस प्रभाव
( B ) दहन
( C ) ऊर्जा प्रबंधन
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
59. इनमें जीवाश्म ईंधन है
( A ) कोयला
( B ) पेट्रोलियम
( C ) उपला
( D ) ( A ) एवं ( B )
Ans:- ( D )
60. पेट्रोलियम का उपयोग होता है
( A ) मोटरवाहन में
( B ) जलयान में
( C ) वायुयान में
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
61. अगर हम मोटरवाहन के स्थान पर पैदल या साइकिल का उपयोग करें तो –
( A ) पेट्रोलियम की खपत कम होगी
( B ) वातावरण में प्रदूषण का स्तर कम होगा
( C ) ( A ) और ( B ) दोनों
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
Class 10 Science Objective In Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन
62. कोयला का मुख्य स्रोत क्या है ?
( A ) जलीय जीव
( B ) पौधे
( C ) चट्टान
( D ) सभी
Ans:- ( B )
63. कोयला में कार्बन के अतिरिक्त क्या मिलता है ?
( A ) हाइड्रोजन
( B ) नाइट्रोजन
( C ) गंधक
( D ) सभी
Ans:- ( D )
64. अपर्याप्त वायु में जलने के कारण कार्बन क्या बनाती है ?
( A ) कार्बन डाइऑक्साइड
( B ) कार्बन मोनोऑक्साइड
( C ) कार्बन ट्रेटाक्लोराइड
( D ) कार्बन डाइसल्फायड
Ans:- ( B )
65. यदि सारे कोयला एवं पेट्रोलियम को जला दिया जाए तो क्या होगा ?
( A ) कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी
( B ) तीव्र वैश्विक उष्मण हो सकता है
( C ) प्रकाश – संश्लेषण काफी होगा
( D ) ( A ) एवं ( B ) दोनों
Ans:- ( D )
66. इनमें किन पौधों का जीवनकाल काफी लंबा है ?
( A ) नीम
( B ) पीपल
( C ) बरगद
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
67. किसी वाहन के इंजन में ईंधन के पूर्ण दहन से
( A ) इंजन की दक्षता बढ़ती है
( B ) वायु प्रदूषण कम होता है
( C ) ( A ) एवं ( B ) दोनों
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
68. हम संसाधन का प्रबंधन करते हैं , क्योंकि
( A ) इसे लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सके
( B ) संसाधन सीमित है
( C ) बढ़ती जनसंख्या को संसाधन उपलब्ध कराया जा सके
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
69. सरकार के प्रारंभिक वन प्रबंधन में क्या कमी थी ?
( A ) स्थानीय लोगों के ज्ञान और आवश्यकता की उपेक्षा की गई
( B ) औषधि , फल इत्यादि के पौधों को काटा गया
( C ) सिर्फ टीक एवं यूक्लिप्टस के वृक्षों का रोपण हुआ
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
70. पर्यावरण बचाने के लिए तीन प्रकार के ‘ R ‘ का उपयोग किया जाता है । इसका मतलब है
( A ) कम उपयोग ( Reduce )
( B ) पुनः चक्रण ( Recycle )
( C ) पुनः उपयोग ( Reuse )
( D ) इनमें सभी
Ans:- ( D )
Class 10 Science Objective In Hindi Chapter – 16 प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन
71. जीव संरक्षण हेतु सरकार ने इस पुरस्कार की व्यवस्था की
( A ) जीव संरक्षण पुरस्कार
( B ) अमृता देवी विश्नोई राष्ट्रीय पुरस्कार
( C ) ( A ) और ( B ) दोनों
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( B )
72. काँच और प्लास्टिक जैसी वस्तुओं के प्रदूषण से पर्यावरण को कैसे बचाया जा सकता है ?
( A ) इन वस्तुओं का उपयोग न करके
( B ) इन वस्तुओं का पुन : चक्रण करके
( C ) इन वस्तुओं का पुन : उपयोग करके
( D ) ( B ) और ( C ) दोनों
Ans:- ( D )
73. जैव विविधता के विशिष्ट ( Hot Spots ) स्थल कौन है ?
( A ) शहर
( B ) गाँव
( C ) वन
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( C )
74. लाखों वर्ष पहले के जीवों की जैवमात्रा के अपघटन से हमें क्या प्राप्त हुआ है ?
( A ) वन
( B ) वर्षा
( C ) पहाड़
( D ) कोयला एवं पेट्रोलियम
Ans:- ( D )
75. यूरो II का सम्बन्ध है
( A ) वायु प्रदूषण से
( B ) जल प्रदूषण से
( C ) मृदा प्रदूषण से
( D ) इनमें से कोई नहीं
Ans:- ( A )
76. कार्बन डाइऑक्साइड एक गैस है
( A ) रेड हाऊस गैस
( B ) ग्रीन हाऊस गैस
( C ) ब्लू हाऊस गैस
( D ) ब्लैक हाऊस गैस
Ans:- ( B )
77. वातावरण में डाले गये दूषित पदार्थ क्या कहलाते हैं ?
( A ) गंदगी
( B ) प्रदूषक
( C ) व्यर्थ पदार्थ
( D ) कचड़ा
Ans:- ( B )